Fruits name in Hindi and English – Observerstory

Fruits name in Hindi and English with its Fruits benefits for body

  1. पोषक तत्वों से भरपूर: फल में विटामिन सी, पोटैशियम, फोलेट, और आहारी फाइबर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व होते हैं, जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण होते हैं।
  2. हाइड्रेशन: कई फलों में ज्यादा पानी होता है, जो शरीर को हाइड्रेटेड रखने और विभिन्न शारीरिक कार्यों का समर्थन करने में मदद करता है।
  3. पाचन स्वास्थ्य: फल में मौजूद फाइबर पाचन को सहायता प्रदान करता है और पेट साफ़ रखने के लिए नियमित मल त्याग को बढ़ावा देता है।
  4. वजन प्रबंधन: फल कम कैलोरी और अधिक फाइबर में समृद्ध होते हैं, जिससे वे वजन प्रबंधन के लिए एक स्वस्थ विकल्प बनते हैं। ये भूख की भावना प्रदान करते हैं, जो अधिक खाने से रोकती है।
  5. ह्रदय स्वास्थ्य: स्ट्रॉबेरी, ऑरेंज, और सेब जैसे फल में एंटीऑक्सीडेंट्स और अन्य तत्व होते हैं जो ह्रदय रोग के जोखिम को कम करके कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने और रक्तचाप को सुधारने में मदद करते हैं।
  6. प्रतिरक्षा को बढ़ावा: फलों में पाए जाने वाले विटामिन, खनिज, और एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और संक्रमण और बीमारियों से बचाव करने में मदद करते हैं।
  7. स्वस्थ त्वचा: फलों में विटामिन सी और ई जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मुक्त रेडिकल्स द्वारा उत्पन्न होने वाले क्षति से त्वचा की सुरक्षा में मदद करते हैं और स्वस्थ, चमकदार त्वचा को बढ़ावा देते हैं।
  8. बेहतर मनोबल और ऊर्जा स्तर: नियमित फलों का सेवन करने से मनोबल और ऊर्जा स्तर में सुधार होता है, क्योंकि उनमें प्राकृतिक शर्करा और पोषक तत्व होते हैं जो मस्तिष्क के कार्य को समर्थन करते हैं और संपूर्ण जीवनशैली की ऊर्जा को बढ़ाते हैं।

आपके आहार में विविधता लाने के लिए विभिन्न प्रकार के फलों को शामिल करना स्वस्थ जीवनशैली के लिए महत

Fruits name in Hindi

Fruits name in Hindi and English with its Fruits benefits for body


1. सेब: एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और आहार फाइबर से भरपूर। सेब हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, पाचन में सहायता करता है और वजन प्रबंधन में मदद करता है।

2. केला: पोटेशियम से भरपूर केला हृदय स्वास्थ्य और मांसपेशियों के कार्य में सहायता करता है। वे त्वरित ऊर्जा वृद्धि और पाचन में सहायता भी प्रदान करते हैं।

3. संतरा: विटामिन सी से भरपूर, संतरा प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देता है, त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करता है और पाचन में सहायता करता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो सूजन से लड़ने में मदद करते हैं।

4. आम: विटामिन ए और सी से भरपूर, आम आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है, प्रतिरक्षा को बढ़ावा देता है और त्वचा के स्वास्थ्य का समर्थन करता है। वे आहारीय फाइबर की भी अच्छी खुराक प्रदान करते हैं।

5. अमरूद: अमरूद विटामिन सी और फाइबर से भरपूर होता है, जो प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करता है और पाचन में सहायता करता है। इनमें एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं जो त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

6. अनार: अनार एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं, विशेष रूप से प्यूनिकैलागिन्स और एंथोसायनिन, जिनमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं और हृदय रोग और कैंसर जैसी कुछ बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

7. अंगूर: अंगूर में रेस्वेराट्रोल जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो हृदय स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है। वे जलयोजन, फाइबर और विटामिन भी प्रदान करते हैं।

8. तरबूज: पानी की मात्रा और लाइकोपीन से भरपूर तरबूज शरीर को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है। इसमें विटामिन ए और सी भी होता है, जो त्वचा और इम्यूनिटी के लिए फायदेमंद होता है।

9. पपीता: पपीता विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ पपेन जैसे एंजाइम से भरपूर होता है, जो पाचन में सहायता करता है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं।

10. कीवी: कीवी विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा कार्य, हड्डियों के स्वास्थ्य और पाचन में सहायता करते हैं। इनमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।
11. स्ट्रॉबेरी: विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, स्ट्रॉबेरी प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करती है और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। इनमें फाइबर और मैंगनीज भी होता है।

12. ब्लूबेरी: एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर, ब्लूबेरी मस्तिष्क स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करती है और रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकती है। वे विटामिन सी और फाइबर से भी भरपूर हैं।

13. रसभरी: फाइबर से भरपूर, रसभरी पाचन में सहायता करती है और आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। इनमें एलाजिक एसिड जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो पुरानी बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं।

14. ब्लैकबेरी: विटामिन सी से भरपूर ब्लैकबेरी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। वे फाइबर और एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भी समृद्ध हैं।

15. अनानास: अनानास में ब्रोमेलैन होता है, एक एंजाइम जो पाचन में सहायता करता है और सूजन-रोधी प्रभाव डाल सकता है। वे विटामिन सी और मैंगनीज से भी समृद्ध हैं।

16. एवोकाडो: एवोकाडो स्वस्थ वसा, फाइबर और पोटेशियम से भरपूर होता है। वे हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं, पाचन में सहायता करते हैं, और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं।

17. नारियल: नारियल पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स प्रदान करता है, जो जलयोजन और मांसपेशियों के कार्य का समर्थन करते हैं। इनमें स्वस्थ वसा और फाइबर भी होते हैं।

18. आड़ू: आड़ू विटामिन ए और सी से भरपूर होता है, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। इनमें बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं।

19. खुबानी: विटामिन ए और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खुबानी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है और प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन करती है। इनमें फाइबर और पोटैशियम भी होता है।

20. आलूबुखारा: आलूबुखारा विटामिन सी और फेनोलिक यौगिकों जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव और सूजन से बचाने में मदद कर सकता है। वे फाइबर और विटामिन के भी प्रदान करते हैं।

Fruits name in Hindi and english
21. चेरी: चेरी में एंथोसायनिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जिनमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं और मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है। वे हृदय स्वास्थ्य का भी समर्थन करते हैं।

22. खरबूजा: खरबूजा विटामिन ए और सी से भरपूर होता है, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है और प्रतिरक्षा को बढ़ाता है। इनमें पोटेशियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स भी होते हैं, जो जलयोजन का समर्थन करते हैं।

23. लीची: लीची विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है और प्रतिरक्षा को बढ़ाती है। इनमें फाइबर और पोटैशियम भी होता है।

24. ड्रैगन फ्रूट: ड्रैगन फ्रूट विटामिन सी और बीटालेंस जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जिसमें सूजन-रोधी प्रभाव होते हैं। इसमें फाइबर और प्रीबायोटिक्स भी होते हैं जो आंत के स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

25. स्टार फल: स्टार फल में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट उच्च मात्रा में होते हैं, जो प्रतिरक्षा कार्य और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। इसमें फाइबर और पोटैशियम भी होता है।

26. पैशन फ्रूट: पैशन फ्रूट विटामिन ए और सी के साथ-साथ बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह प्रतिरक्षा कार्य का समर्थन करता है और त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है।

27. पपीता: पपीता विटामिन ए, सी और ई के साथ-साथ पपेन जैसे एंजाइम से भरपूर होता है, जो पाचन में सहायता करता है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो त्वचा के स्वास्थ्य और प्रतिरक्षा को बढ़ावा देते हैं।

28. कटहल: कटहल फाइबर, विटामिन और पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का अच्छा स्रोत है। यह पाचन, हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है।

29. अंजीर: अंजीर फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट और कैल्शियम और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर होता है। वे पाचन, हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं और निम्न रक्तचाप में मदद कर सकते हैं।

30. कीवी: कीवी विटामिन सी, विटामिन के और फाइबर से भरपूर होते हैं, जो प्रतिरक्षा कार्य, हड्डियों के स्वास्थ्य और पाचन में सहायता करते हैं। इनमें ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं, जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं।


Fruits name in Hindi and English with its Fruits benefits for body

Fruit’s name in English Fruit’s name in Hindi
1. Apple (एप्पल) शेब (Sheb)
2. Banana (बनाना) केला (Kela)
3. Guava (गुआवा) अमरुद (Amrud)
4. Papaya (पपाया) पपीता (Papita)
5. Orange (ऑरेंज) संतरा (Santra)
6. Mango (मैंगो) आम (Aam)
7. Pineapple (पाइनएप्पल) अनानास (Ananas)
8. Grapes (ग्रैप्स) अंगूर (Angur)
9. Pomegranate (पोमेग्रेनेट) अनार (Anaar)
10. Strawberry स्ट्रॉबेरी
11. Watermelon (वाटरमेलन) तरबूज (Tarbooj)
12. Lemon (लेमन) निम्बू (Nimboo)
13. Almond (आलमंड) बादाम (Badam)
14. Coconut (कोकोनट) नारियल (Nariyal)
15. Cashews (कश्यु) काजू (Kajoo)
16. Custard Apple (कस्टर्ड एप्पल) सरीफा (Sarifa)
17. Sweet Lime (स्वीट लाइम) मौसंबी (Mosambi)
18. Muskmelon (मस्कमेलन) खरबूजा (Kharbuja)
19. Sweet potato (स्वीट पोटैटो) शकरकंद (Shakarkand)
20. Naseberry (नस बेर्री) चीकू (Chikoo)
21. Acai Berry (एकै बेर्री) काला जामुन (Kala Jamun)
22. Tamarind (टैमरिंड) इमली (Emali)
23. Water Caltrop (वाटर केल्टरोप) सिंघाड़ा (Singhara)
24. Raisins (रेसिंस) किशमिश (Kishmish)
25. Plum (पल्म) बेर (Ber)
26. Pear (पियर) नाशपति (Nashpati)
27. Sugar cane (सुगर केन) गन्ना (Ganna)
28. Kiwi कीवी
29. Lychee (लीची) लीची (Lichee)
30. Jackfruit (जैकफ्रूट) कटहल (Kathal)
31. Gooseberry (गूसबेर्री) आँवला (Amla)

 

फल हमारे जीवन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। फल एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों का एक बड़ा स्रोत हैं जो अच्छे स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं।

हिंदी फलों के नामों का ज्ञान प्राप्त करने से बच्चों के मानसिक विकास में भी लाभ हो सकता है। युवा कई फलों की किस्मों को पहचानने और उनके स्वाद, बनावट और रंग को समझने में सक्षम हैं। इससे उनकी मनोवैज्ञानिक क्षमताएं और संवेदी संवेदनाएं दोनों लाभान्वित हो सकती हैं।

 


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *